Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की हो गई शुरुआत, CSPDCL ने लगाए इस जिले में मीटर, अब मीटर पहले रिचार्ज होंगे फिर शुरू होगा बिजली, जानें योजना !

छत्तीसगढ़ (समाचार मित्र) छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) ने दुर्ग जिले में स्मार्ट बिजली के मीटर लगाने की शुरूआत कर दी है। दुर्ग के मुख्य अभियंता एम जामुलकर ने भिलाई तीन स्थित सीएसईबी कॉलोनी में बबिता नाम की उपभोक्ता के घर में पहला स्मार्ट मीटर लगाया। इस दौरान बिजली विभाग के कई इंजीनियर मौजूद रहे।

केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण ने सभी राज्यों में स्मार्ट डिजिटल मीटर लगाने की योजना बनाई है। प्राधिकरण ने उपभोक्ताओं के घरों में इलेक्ट्रॉनिक मीटर को बदलकर स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देश दिए हैं।

पहले चरण में लगेंगे 25 हजार स्मार्ट मीटर

मुख्य अभियंता एम.जामुलकर ने बताया कि जिले में घरेलू उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने का कार्य शुरू हो गया है। पहले चरण में 25 हजार उपभोक्ताओं के घर स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य किया जाएगा। इसके बाद लक्ष्य पूरा होने के बाद इसे आगे बढ़ाया जाएगा।

पहले 2 महीने पोस्टपेड, फिर प्रीपेड करना होगा रीचार्ज

मुख्य अभियंता एम. जामुलकर ने बताया कि स्मार्ट मीटर लगाने की योजना बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्मार्ट मीटर लगने के बाद पहले दो महीने तक इसका संचालन पोस्ट पेड बिजली बिल के अनुसार यानी पहले की तरह ही होगा।

इसके बाद तीसरे महीने से इस मीटर को प्रीपेड कर दिया जाएगा। यानी उपभोक्ता को बिजली का उपयोग करने से पहले मोबाइल की तरह पहले रीचार्ज करना होगा और उसके मुताबिक ही बिजली की सप्लाई होगी।

स्मार्ट मीटर लगने से क्या होगा फायदा

स्मार्ट मीटर होने से सही और सटीक मीटर रीडिंग मिल पाएगी। मोबाइल पर बिजली खपत की पूरी जानकारी मिलेगी। बिजली रिचार्ज और बैलेंस की जानकारी मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा। स्मार्ट प्रीपेड मीटर को मोबाइल के बैलेंस की तरह रिचार्ज करना होगा।जितने का रिचार्ज करेंगे उतनी ही राशि की बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे। मीटर का रिचार्ज सभी UPI और ऑनलाइन माध्यमों से हो सकेगा।स्मार्ट मीटर लगवाने के लिए उपभोक्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। बैलेंस खत्म होने के पहले उपभोक्ताओं को मिलेगा अलर्ट मैसेज।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button