Korba

हैंडपंप खराब, जिल्गा (श्यांग) में पानी की समस्या से जूझ रहे ग्रामीण, PHE विभाग नही दे रहा ध्यान।

जिल्गा (लाला राम राठिया) पिछले कई महीनों से बंद पडा हैंडपंप और नहीं है टेप नल की व्यवस्था से गांव के ग्रामीण परेशान है। ग्राम जिल्गा कोरबा जिला के लास्ट बॉर्डर में बसा हुआ है मांडनदी के किनारे जिल्गा बस्ती (सिदारपारा मोहल्ला) महन्त पारा में पीने की पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण ग्राम वासियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। शाम के वक्त यदि कोई व्यक्ति घर से बाहर पानी लेने जाता है तो कभी कभी जानवर भी दिख जाते हैं जिसके कारण घर से निकलना मुश्किल हो जाता है। कभी कभी पड़ोसी से पानी मांग कर काम चलाना पड़ता हैं पिछले कई दिनों से परेशान हैं ग्रामीण पीने का पानी की समस्या है इसी प्रकार बस्ती में और भी हैंडपंप बिगड़ा हुआ है।

सरपंच महाप्रसाद राठिया को सूचना कर दिया गया है सरपंच बताते हैं कि बहुत जल्द मैकेनिक बुलाकर बिगड़े हैंडपंप को ठीक किया जाएगा। इस प्रकार यहां के लोगों का कहना है कि, ग्रामीण वासियों के हित को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा बनाई गई जल धन योजना के अंतर्गत गांव में इस तरह हैंडपंप का सूखा रहना , सरकार द्वारा बनाई गई योजना से आंख में चोली करने से योजना का लाभ किसी को भी यदि नहीं मिल रहा है तो इस पर मुख्य अधिकारियों का ध्यान केंद्रित होना चाहिए।

सरकार द्वारा हर घर में टेप नल की व्यवस्था करने का आसवासन दिया गया था जिसमें 25 से 30 प्रतिशत घरों ही टेप नल का लाभ मिल पाया है तथा अन्य सभी घरों में आज भी पानी की दिक्कत बनी हुई है जिनसे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हाथी प्रभावित गांव क्षेत्र में गरीब लोग पानी लेने के लिए अपने अपने घरों से दूर जाते हैं जिसमें कई बार जंगली जानवर का सामना करना पड़ता है यह भी एक दयनीय स्थिति को दर्शाता है।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button