National

स्वतंत्रता दिवस 2023: लाल किले पर कितने बजे ध्वजारोहण करेंगे पीएम मोदी, जानिए पूरा कार्यक्रम !

नई दिल्ली/समाचार मित्र न्यूज। 15 अगस्‍त को हमारा देश 77 वां स्‍वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट कर रहा है। देश भर में आजादी का जश्‍न मनाने की तैयारी चल रही है। 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिल्‍ली में लाल किले पर भव्‍य समारोह का आयोजन‍ किया जा रहा है। आगे पढ़ें

15 अगस्‍त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्‍वतंत्रता दिवस पर लगातार 10 वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराएंगे और राष्‍ट्र को सं‍बोधित करते हुए भाषण देंगे। लाल किले पर आयोजित होने वाले इस समारोह में पीएम मोदी के अलावा राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत देश के अन्‍य सम्‍मानित हस्तियां मौजूद रहेंगी। इस बार स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में लगभग चार हजार मेहमानों को आमंत्रित किया गया गया है।

15 अगस्‍त को सुबह सात बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ध्‍वजारोहण करेंगे।

लाल किले पर तिरंगा फहराने के बाद पीएम मोदी लाल किले से राष्‍ट्र को सुबह 7.30 संबोधित करते हुए भाषण देंगे।

पीएम मोदी का संबोधन जो स्‍वतंत्रता दिवस का सबसे बड़ा आकर्षण होता है, उस भाषण में हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी महत्‍वपूर्ण घोषणाएं कर सकते हैं।

इसके अलावा पीएम मोदी अपने इस कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड ऐतिहासिक मौके पर पेश करेंगे।

पीएम मोदी का ड्रेसअप हर बार आकर्षण का केंद्र रहता है। हर बार पीएम मोदी की पगड़ी देश के अलग- अलग हिस्‍सों की रहती है, इस बार भी कुछ ऐसा ही देखने को मिलेगा।

15 अगस्‍त के दिन स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में देश की सशस्‍त्र सेनाएं और दिल्‍ली पुलिस की टुकड़ी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पहले गार्ड ऑफ ऑनर देंगी।

21 तोपों की सलामी के बाद राष्‍ट्रगान होगा।प्रधानमंत्री के संबोधन के बाद तिरंगे के रंग वाले गुब्बारे खुले आकाश में छोड कर आजादी का जश्‍न मनाया जाएगा।

स्‍वंत्रता दिवस समारोह में सामिल होंगे ये खास मेहमान

स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 2,900 से ज्यादा मेहमानों को न्योता भेजा गया है। इस कार्यक्रम में सेंट्रल विस्टा और नए संसद भवन के निर्माण करने वाले मजदूर मेहमान होंगे। इनके अलावा भारत-चीन बॉर्डर से सटे गांव के 622 सरपंच मेहमान होंगे जहां पर वाइब्रेंट विलेज प्रोजेक्ट चल रहा है। इनके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी, नर्स मछुआरे, खादी कर्मचारी और अन्‍य गणमान्‍य लोग इस समारोह में मेहमान बनकर पधारेंगे।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button