National

सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर मिलेगा FD जितना ब्याज, कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा, जानें!

कई लोग अपनी सेविंग्स को कहीं निवेश करने की बजाय अपने बैंक अकाउंट में ही सेव करके रखते हैं. सेविंग्स अकाउंट पर बैंक की ओर से बहुत कम ब्याज दिया जाता है. ज्यादातर बैंकों में यह दर 2.50 से 4 फीसदी तक होती है.

अगर आप सेविंग्स अकाउंट पर ज्यादा ब्याज कमाना चाहते हैं तो हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप सेविंग्स अकाउंट में जमा राशि पर एफडी के जितना ही ब्याज कमा सकते हैं.आपको बता दें कि अपने बैंक अकाउंट में ज्यादा ब्याज के लिए आप ऑटो स्वीप फैसिलिटी शुरू करवा सकते हैं. ऑटो स्वीप फैसिलिटी उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है जो अपने सेविंग अकाउंट में ज्यादा पैसे रखते हैं. आइए जानते हैं कि आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं.

सामान्य ब्याज दर से दो गुना तक मिलेगा फायदा ऑटो-स्वीप फैसिलिटी के जरिए आपको एक ही बैंक अकाउंट में सेविंग्स अकाउंट और एफडी दोनों की सुविधाएं मिल जाती हैं. इसमें आप सेविंग्स अकाउंट की तरह कभी भी पैसे जमा कर सकते हैं और निकाल भी सकते हैं. आपकी जमा राशि पर ब्याज एफडी की दर से जुड़ता रहता है. अपने सेविंग्स अकाउंट में यह फैसिलिटी जुड़वाकर आप सामान्य सेविंग अकाउंट में जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज की तुलना में डेढ़ से दो गुना तक ज्यादा ब्याज का लाभ उठा सकते हैं.किसको मिलता है इस सुविधा का लाभ?ऑटो-स्वीप फैसिलिटी सिर्फ उन्हीं लोगों को मिलती है जो अपने सेविंग्स अकाउंट में ज्यादा पैसे जमा रखते हैं. अगर ऑटो-स्वीप फैसिलिटी का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने सेविंग्स अकाउंट को एक एफडी अकाउंट से लिंक करना होगा. इसमें आपको एक लिमिट सेट करनी होती है, जिससे ज्यादा राशि आपके अकाउंट में जमा होते ही अतिरिक्त राशि एफडी अकाउंट में ट्रांसफर हो जाती है. इस राशि पर आपको एफडी की दर से ब्याज मिलता है.

पैसे निकालने के लिए एफडी तुड़वाने की जरूरत नहींऑटो स्वीप फैसिलिटी शुरू करवाने पर आपका जो पैसा एफडी अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है उसे वापस निकालना भी आसान है. इसके लिए आपको एफडी तुड़वाने की जरूरत नहीं होती है. जरूरत पड़ने पर कभी भी सीधे अपने सेविंग्स अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं. आपके सेविंग्स अकाउंट का बैलेंस जैसे ही लिमिट से नीचे पहुंचता है, वैसे ही एफडी अकाउंट से पैसा वापस आकर सेविंग अकाउंट में जुड़ जाता है. इस तरह आप सेविंग्स अकाउंट पर एफडी की दर से ब्याज कमा सकते हैं.

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button