Chhattisgarh

शिक्षक दिवस आज: CM बघेल इतने स्कूल भवनों का करेंगे लोकार्पण, शिक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र।

रायपुर (समाचार मित्र) शिक्षक दिवस पर छत्तीसगढ़ में कई आयोजन हो रहा है. इस मौके पर सीएम भूपेश बघेल राज्य में करीब 8152 स्कूल भवनों का लोकार्पण करेंगे. इसके अलावा डेढ़ हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे।

पूरे देश समेत छत्तीसगढ़ में शिक्षक दिवस पर खास तरह के आयोजन किए गए हैं. छत्तीसगढ़ में भी रायपुर से लेकर बस्तर और दुर्ग से लेकर बिलासपुर तक कई कार्यक्रम शिक्षक दिवस पर हो रहे हैं. सरगुजा में शिक्षक दिवस का उत्साह देखने को मिल रहा है. छत्तीसगढ़ में शिक्षा के विस्तार और प्रसार को लेकर कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं. यहां बच्चों को क्वॉलिटी एजुकेशन मुहैया कराने का दावा बघेल सरकार की तरफ से किया जा रहा है. उस क्षेत्र में कार्य भी किए गए हैं. राज्य में आत्मानंद अंग्रेजी मीडियम स्कूल की स्थापना से बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का दावा किया जा रहा है.

स्कूलों की नई बिल्डिंग का किया जा रहा निर्माण:

स्कूलों की नई बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है. मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना प्रारंभ करने के साथ-साथ बड़ी संख्या में नियमित शिक्षकों की नियुक्ति भी की जा रही है. इस बार शिक्षक दिवस पर सीएम भूपेश बघेल राज्य के कुल 8152 स्कूलों के भवनों का लोकार्पण करने जा रहे हैं. इसके साथ ही करीब डेढ़ हजार शिक्षकों को नई नौकरी का नियुक्ति पत्र भी सीएम देंगे. भूपेश बघेल ने सरकार बनने के बाद निर्देश दिए कि सभी जर्जर और मरम्मत योग्य स्कूल भवनों का निर्माण और मरम्मत कार्य किया जाएगा. इसके लिए साल 2023 में हजार करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया.

लगातार हो रही शिक्षकों की नियुक्ति:

बघेल सरकार का दावा है कि उनके कार्यकाल में लगातार शिक्षकों की नियुक्ति की गई है. साल 2019 में 10 हजार 834 शिक्षकों की नियुक्तियां की गई. स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में नए पदों का सर्जन किया गया. उसके साथ ही 6 हजार 730 शिक्षकीय पदों तथा 485 गैर शिक्षकीय पदों पर नियुक्तियां की गई. इस साल 12 हजार 489 शिक्षकों की नियुक्तियां की जा रही है. 12 अगस्त 2023 को सीएम ने करीब 232 व्याख्याताओं को नियुक्ति पत्र दिया. उसके बाद दो सितंबर को 2000 नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया है. पांच सितंबर को अब 1500 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. इसके साथ ही शेष बचे पदों पर नियुक्ति पत्र जारी होगा.

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button