Judiciary

मोटर दुर्घटना दावा उस क्षेत्र के MACT के समक्ष दायर करने की आवश्यकता नहीं जहां दुर्घटना हुई: सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दावेदारों के लिए मोटर वाहन अधिनियम की धारा 166 के तहत मुआवजे के लिए उस क्षेत्र पर एमएसीटी के समक्ष आवेदन दायर करना अनिवार्य नहीं है जहां दुर्घटना हुई थी।

न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता ने स्थानांतरण याचिका पर फैसला करते हुए कहा कि दावेदार उस स्थानीय सीमा के भीतर एमएसीटी से संपर्क कर सकते हैं जिसके अधिकार क्षेत्र में वे रहते हैं या व्यवसाय करते हैं या प्रतिवादी रहते हैं।आपत्तिजनक वाहन के मालिक द्वारा दायर इस स्थानांतरण याचिका में एक आधार यह उठाया गया था कि दुर्घटना दार्जिलिंग जिले के सिलीगुड़ी में हुई थी और इस प्रकार दार्जिलिंग में एमएसीटी के लिए दावा याचिका पर निर्णय लेना समीचीन होगा। अदालत ने कहा, “दावेदारों ने यूपी के फतेहगढ़ में एमएसीटी, फर्रुखाबाद से संपर्क करने का विकल्प चुना है, एक मंच जिसे कानून उन्हें चुनने की अनुमति देता है, याचिकाकर्ता द्वारा एनपी शिकायत उठाई जा सकती है। विवाद गलत है और इसलिए इसे खारिज कर दिया गया है।” याचिकाकर्ता ने दलील दी कि चूंकि उसके सभी गवाह सिलीगुड़ी से हैं, इसलिए भाषा बाधा बन सकती है।

इस तर्क को खारिज करते हुए न्यायाधीश ने कहा, “भारत जैसे विविधतापूर्ण देश में, इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोग अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं। कम से कम 22 आधिकारिक भाषाएं हैं। हालांकि, हिंदी राष्ट्रीय भाषा है, इसलिए यह अपेक्षित है। गवाह जिन्हें एमएसीटी, फतेगढ़, यूपी के समक्ष याचिकाकर्ता द्वारा हिंदी में संवाद करने और अपना पक्ष बताने के लिए पेश किया जाएगा। यदि याचिकाकर्ता के तर्क को स्वीकार किया जाता है, तो दावेदार गंभीर रूप से पूर्वाग्रहग्रस्त होंगे, क्योंकि वे ऐसा करने की स्थिति में नहीं होंगे। बांग्ला में अपना संस्करण संप्रेषित करें और प्रसारित करें।”

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button