ChhattisgarhHealthKorba

फरसवानी में विशाल रक्तदान शिविर सम्पन्न, लक्ष्य से पार हुआ डोनेशन, रक्तवीरों ने दिखाया जज्बा, संस्थान ने किया सम्मानित।

कोरबा (समाचार-मित्र न्यूज)। 15 अगस्त 77वें स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर कोरबा जिले के विकासखंड करतला अंतर्गत स्थित ग्राम फरसवानी में निःस्वार्थ सेवा संस्थान, छत्तीसगढ़ सहित कई सहयोगी संस्थानों की सहायता से वीर शहीद जवानों तथा स्वर्गीय रक्तविर पुष्पेंद्र राठौर, रक्तविर दिलीप बिंझवार, रक्तविर भानु नायक, रक्तविर तिरिथ बरेठ की स्मृति में यह विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

रक्तदान शिविर का आयोजन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय फरसवानी के परिसर में किया गया। उक्त शिविर में आस पास क्षेत्र के अलावा काफी दूर क्षेत्रों से आए दक्तदाताओं ने अपना रक्तदान देकर जरूरतमंद मरीजों की मदद की है।

रक्तदाताओं को फल और जूस भी प्रदान किया गया। निःस्वार्थ सेवा संस्थान के सदस्यों ने 200 यूनिट ब्लड एकत्रित करने का लक्ष्य रखा था जो शाम होते तक लक्ष्य को पार करते हुए 213 यूनिट तक पहुंच गया। निःस्वार्थ सेवा संस्थान के संचालक सदास्यों ने बताया कि ये रक्त जरूरमनंद मरीजों, सिकलिंग और थैलेसीमिया जैसे गम्भीर बीमारी वाले मरीजों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम की सफलता और लक्ष्य प्राप्ति पर संस्थान के सभी सदस्यों ने केक काटकर हर्ष व्यक्त किया।

रक्तदान करने युवाओं में ज्यादा उत्साह देखा गया। कई रक्तदाताओं ने प्रथम बार रक्तदान करने समाज को नया संदेश दिया है। वही रक्तदाताओं में महिलाओं ने भी कार्यक्रम में अपनी सहभागिता निभाई और रक्तदान किया। ऐसे बहुत से रक्तदाता आए जिनकी उम्र 50 वर्ष से भी ज्यादा थे।

बाहर से आए अतिथियों ने सभी रक्तवीरों को निःस्वार्थ सेवा संस्थान, छत्तीसगढ़ की ओर से प्रशस्त्री पत्र और शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। वही एक रक्तवीर ने देशभक्ति गाने सुनाए जिससे वहां मौजूद लोग आनंदित हो उठे। कार्यक्रम के अंत में गांव में उत्कृष्ट कार्य करने वाले और सेवा कार्यों से जुड़े कुछ समाजसेवी लोगों को संस्थान ने शाल, श्रीफल और प्रशस्त्रि देकर सम्मानित किया।

जिसमें संतोष राठौर GRP को कार्यक्रम में विशेष सहयोग के लिए तथा कई बार रक्तदान कर जरूरतमंद मरीजों की मदद करने के लिए सम्मानित किया गया।

रमेश कंवर पशु चिकित्सक तथा श्रवण बियार को विशेष पशु चिकित्सा क्षेत्र में सहयोग करने के लिए सम्मानित किया गया।

जिसके बाद वृक्ष पुरुष के नाम से प्रसिद्ध अशुतोष राठौर (बिक्की) को गांव में हरियाली के क्षेत्र में कार्य करने और 100 से ज्यादा वृक्ष लगाने के लिए सम्मानित किया गया। ग्राम उच्चभिट्टी निवासी डॉ. संतोष यादव को चिकित्सा क्षेत्र और सेवा कार्यों में उत्कृष्ट सहभागिता के लिए सम्मानित किया गया है। इसी तरह कई अन्य लोगों को भी समाजसेवा कार्य से जुड़े रहने के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में निःस्वार्थ सेवा संस्थान के सदस्यों ने कार्यक्रम को सफ़ल बनाने पर सभी रक्तदाताओं, सहयोगियों तथा विद्यालय के शिक्षकों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button