National

पेट्रोल पंप पर तेल भरवाते समय न करें ये गलती, नहीं तो हो सकता है भारी नुकसान !

यदि आपके पास कार या मोटरसाइकिल या स्कूटर है, तो वाहन के टैंक में पेट्रोल या डीजल भरवाते समय पेट्रोल पंप पर कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। पेट्रोल पंप पर अपने वाहनों में तेल भरवाने के लिए पेट्रोल पंपों पर जाते समय हम अक्सर कुछ गलतियां करते हैं, जिनकी कभी न कभी कीमत चुकानी पड़ती है।

हालांकि इन गलतियों के चलते दैनिक जीवन में उतना प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन अगर ये गलती रोजान होती है तो इसकी आपको भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।तेल की सही कीमत करें चेक पेट्रोल पंप पर जाते समय सबसे पहले आप उसकी कीमतों को जरूर चेक करें। कई बार ऐसा होता है कि आपके पास वाले पेट्रोल पंप की कीमत आगे मिलने वाली पेट्रोल पंप की तुलना में अधिक होता है। ऐसे में आपको आस पास के पेट्रोल पंपों की कीमतों के बारे में पता होना चाहिए। अपने जरूरत के अनुसार आप गाड़ी में तेल भरवा सकते हैं।जीरो पर रखें ध्यान जब भी आप पेट्रोल डलवाने जाते हैं तो उस समय चौकन्ना जरूर रहें। फ्यूल डलवाते समय आप अपनी निगाहें जीरो मीटर की जरूर रखें, जब आपके गाड़ी में तेल डाला जा रहा हो। कई बार ऐसे घटनाएं सामने आई हैं, जहां पेट्रोल पंप वाले ठगी करते हुए पकड़े गए हैं।गाड़ी के इंजन रखें बंद गाड़ी में तेल डलवाते समय हमेशा इंजन को ऑफ रखें। इससे आपका ध्यान पेट्रोल पंप पर तो होगा ही साथ ही साथ आपका ईंधन भी बचेगा। कई बार इंजन में आग लगने की घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। इसलिए रिस्क लेने से बेहतर है कि आप गाड़ी के इंजन को तेल भरवाते समय ऑफ रखें।

ऑटो कट ऑफ के बाद तेल डलवाने से बचें

जब भी आप तेल डलवाने जाते हैं उस समय आपके पास जरूरत के हिसाब से मशीन को सेट कर दिया जाता है। गाड़ी में ठीक उतना ही तेल पड़ता है जितना मशीन में फिट किया जाता है। उसके बाद मशीन ऑटोमैटिक कटऑफ हो जाता है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि ऑटो कट ऑफ होने के बाद फिर से तेल डलवाने से बचें।

मोबाइल फोन चलाने से बचें

आपने पेट्रोल पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना और धूम्रपान निषेध है लिखा हुआ पढ़ा होगा। आप जब भी तेल भरवाने जाएं उस समय पेट्रोल पंप पर फोन का इस्तेमाल और सिगरेट का सेवन न करें।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button