National

पीएम मोदी ने लॉन्च की अमृत भारत स्टेशन योजना, 508 रेलवे स्टेशनों का हुआ कायाकल्प, PM बोले’ रेलवे के काम से हर कोई हैरान’ !

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने आज के दिन एक नया इतिहास लिख दिया है। देश के 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत योजना के तहत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी।

इस मौके पर पीएम मोदी ने ने कहा कि भारत विकसित होने के लक्ष्य की तरफ कदम बढ़ा रहा है। वह अपने अमृतकाल के प्रारंभ में है। नई ऊर्जा है, नई प्रेरणा है, नए संकल्प हैं। इसी आलोक में आज भारतीय रेल के इतिहास में भी एक नए अध्याय की शुरुआत हो रही है।ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शामिल किए गए हैं। जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55 स्टेशन हैं। बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13 स्टेशन इस प्रोजेक्ट में शामिल हैं।

रेलवे में जितना काम हुआ, उससे हर कोई हैरान – पीएम

मोदी लॉन्चिंग के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे में जितना काम हुआ है। वह हर कोई हैरान और खुश है। दुनिया में दक्षिण अफ्रीफा, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है। उससे अधिक रेल ट्रैक हमारे देश में इन 9 सालों में बिछाए गए हैं। साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुल जितना रेल ट्रैक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं। इससे देश के सभी राज्यों को फायदा मिलेगा। उत्तर प्रदेश में करीब 4500 करोड़ रुपए के खर्च से 55 अमृत स्टेशन बनाए जाएंगे। राजस्थान के भी 55 रेलवे स्टेशन अमृत रेलवे स्टेशन बनेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि मैं रेल मंत्रालय की सराहना करता हूं और देशवासियों को बधाई देता हूं।

15 अगस्त के दिन रेलवे पर होगी चर्चा ।

पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे में जिस तरह से काम हुआ है। किसी भी प्रधानमंत्री का मन करेगा कि (वह) इनका जिक्र 15 अगस्त को लाल किले से करे। जब 15 अगस्त सामने है तो उसी दिन इस पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत विकसित होने के लक्ष्य की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है।

जल्द ही सभी रेल ट्रैकों का होगा विद्युतीकरण।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से पहले देश में 6000 से भी कम रेलवे ओवरब्रिज और अंडरब्रिज थे। हालांकि अब यह बढ़कर 10,000 से अधिक हो गए हैं। जल्द ही सभी रेल ट्रैकों का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा। पिछले 9 साल में सौर पैनलों से बिजली पैदा करने वाले रेलवे स्टेशनों की संख्या 1,200 से अधिक हो गई है।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button