KorbaKartala

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कोरबा के मार्गदर्शन में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया, शिविर आयोजित कर किया गया वृक्षा रोपण, बरसात में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने की अपील !

कोरबा (समाचार मित्र) पूरे विश्व में दिनांक 05/06/2024 को पर्यावण दिवस मनाया जा रहा है, इसी कड़ी में करतला थाना क्षेत्रांतर्गत ग्राम लुदूखेत में विश्व पर्यावरण दिवस के शुभ अवसर पर विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से वृक्षारोपण किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है और इसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाना और पर्यावरणीय कार्रवाई का जश्न मनाना है। पर्यावरण उन सभी भौतिक रासायनिक एवं जैविक कारकों की समष्टिगत एक इकाई है जो किसी जीवधारी अथवा परितंत्र्य आबादी को प्रभावित करते हैं तथा उनके रूप जीवन और जीवित को तय करते हैं पर्यावरण वहां है जो कि प्रत्येक जीव के साथ जुड़ा हुआ है और हमारे चारों तरफ वह हमेशा व्याप्त होता है।विधिक जागरूकता शिविर के माध्यम से बताया गया कि हमें कूड़ा कचरा सही कूड़ेदान में डालना चाहिए ताकि कूड़े का उचित निपटान और अपशिष्ट प्रबंधन हो सके। हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों और आवास के संरक्षण के लिए सही दिशा में प्रयास करने की आवश्यकता है कुछ तरीके जिनसे हम इसे प्राप्त कर सकते हैं, वे है नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करना प्लास्टिक की थैलियां से बचाना अधिक पेड़ लगाना आदि। इस प्रकार ग्राम लुदूखेत में आम, काजू,इमली, जाम, महुआ, इत्यादि पौधों का वृक्षारोपण संपन्न कराया गया।

पैरालीगल वॉलिंटियर्स लाला राम कंवर राठिया के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कानून के नियमों की जानकारी जिसमें घरेलू हिंसा पोक्सो एक्ट ,कानून को जाने और समझें, मोटर दुर्घटना अधिनियम, बाल अपराध ,चाइल्ड टोल फ्री नंबर 1098 नालसा टोल फ्री नंबर 15100 की जानकारी प्रदान किया गया।आज के विश्व पर्यावरण दिवस में उपस्थित करतला ब्लॉक के ग्राम मित्र नरेंद्र कुमार चौहान ,हेमलता राठिया एवं रवि शंकर झारिया रोजगार सहायक तौलीपाली ग्राम के बैगा, पंच एवं माताएं बहनें सभी इस विश्व पर्यावरण दिवस कि शिविर में शामिल

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button