ChhattisgarhNational

छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का इस तारिख तक हो सकता है एलान, चुनाव आयोग ने दी जानकारी !

रायपुर (समाचार मित्र) राजनीतिक दलों के साथ ही चुनाव आयोग भी अब मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के प्रस्तावित विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2023) को लेकर सक्रिय हो गया है।

चुनाव आयोग (Election Commission) ने इन सभी चुनावी राज्यों में तैयारियों की समीक्षा भी शुरू कर दी है। अब तक वह छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा कर चुका है। अगले हफ्ते उसके तेंलगाना, मध्य प्रदेश और राजस्थान जाने की तैयारी है।

सितंबर के अंत में हो सकता है तारीखों का एलान

फिलहाल जो संकेत मिल रहे है, उसके तहत चुनाव आयोग इस बार सितंबर के अंतिम हफ्ते में ही इन राज्यों के चुनाव का एलान कर सकता है। आयोग से जुड़े सूत्रों की मानें तो अगले साल होने वाले आम चुनाव की तैयारियों को देखते हुए आयोग इस बार इन सभी राज्यों के चुनावी कार्यक्रम को कुछ दिन और आगे रखने की तैयारी में है। वैसे भी इन सभी राज्यों में अक्टूबर के पहले हफ्ते में ही चुनाव का एलान होते आ रहा है।

आयोग ने 2018 में छह अक्टूबर को किया था चुनाव का एलान

वर्ष 2018 में आयोग ने छह अक्टूबर को इन सभी राज्यों के चुनाव का एलान किया था, जबकि वर्ष 2013 में चार अक्टूबर को इसका एलान किया था। सूत्रों की मानें तो आयोग इन राज्यों के चुनाव को जल्द संपन्न कराकर आम चुनावों की तैयारियों में जुटना चाह रहा है। वैसे भी उसका इस बार के आम चुनावों में बड़ा फोकस वोटिंग प्रतिशत के बढ़ाने को लेकर है।

पिछले आम चुनावों में हुई थी करीब 67 फीसद वोटिंग

पिछले आम चुनावों में करीब 67 फीसद वोटिंग हुई थी, जिसे इस बार वह 80 प्रतिशत से ज्यादा पर ले जाना चाहता है। ऐसे उनका उन सभी क्षेत्रों में फोकस है, जहां वोटिंग प्रतिशत राष्ट्रीय औसत से भी कम रहा था। इस बीच चुनाव आयोग की सक्रियता और संकेतों को देखते हुए राजनीतिक दल भी सक्रिय हो गए है।

कई दलों ने प्रत्याशियों की सूची की जारी

इस दौरान कई दलों ने अपने प्रत्याशियों की सूची भी जारी कर दी है। इतना ही नहीं, इस राज्यों में सत्ता में काबिज पार्टियों ने अपने पसंद के हिसाब से अधिकारियों की फिल्डिंग भी जमा ली है। देखा जाए तो चुनाव के लिए सभी तैयार है, इंतजार अब सिर्फ ऐलान होने का है।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button