ChhattisgarhNational

छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज होगा ऐलान, आज से लग सकता है अचार संहिता, EC ने 12 बजे बुलाई प्रेस कॉन्फ्रेंस।

नई दिल्ली (समाचार मित्र) चुनाव आयोग ने आज 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का आज ऐलान हो सकता है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव होने हैं.

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को अगले साल होने वाले 2024 के लोकसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है तो मध्य प्रदेश में बीजेपी काबिज है. तेलंगाना में बीआरएस और मिजोरम में एमएनएफ जैसी क्षेत्रीय पार्टी की सरकार है.

2018 में चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी. साल 2018 में छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए गए थे. मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना में एक ही चरण में चुनाव कराए गए थे. छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 18 विधानसभा सीटों के लिए 12 नवंबर को जबकि दूसरे चरण का मतदान 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को हुआ था. इसी तरह मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को एक चरण में चुनाव हुए थे, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को वोट डाले गए. सभी पांच राज्यों में चुनाव की मतगणना 11 दिसंबर 2018 को एक साथ हुई थी.

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button