National

क्या गरीब और मजदूरों के लिए फिर से शुरू होगी “श्रमिक स्पेशल एक्सप्रेस” ? रेल्वे ने लिया ये फैसला !

ट्रेन में सफर करने वाले गरीब और मजदूरों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे श्रमिकों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना पर काम कर रहा है। ये ट्रेनें पूरे साल चलाई जाएंगी। नॉन एसी जनरल कैटेगरी वाली इन ट्रेनों को उन शहरों के बीच चलाया जाएगा, जहां श्रमिकों का आना-जाना ज्यादा होता है।

इन ट्रेनों में 22 से 26 कोच होंगे। इन्हें त्योहारी सीजन के बजाय पूरे साल स्थायी रूप से चलाए जाने पर विचार किया जा रहा है। केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले ही इन ट्रेनों को चलाने पर काम कर रही है। गरीबों और श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों के टिकटों के दाम भी कम रखे जा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, इन श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को नियमित टाइम टेबल में भी शामिल किया जाएगा, जिससे यात्री पहले से रिजर्वेशन करा सकेंगे। रेलवे की योजना है कि जनवरी 2024 से इन ट्रेनों को शुरू किया जाए। स्लीपर और जनरल कोच वाली इन ट्रेनों का किराया सामान्य ट्रेनों से कम हो सकता है। प्रवासी श्रमिकों और निम्न आय वाले लोगों के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला रेलवे ने एक अध्ययन के बाद लिया है। इसमें उन राज्यों की पहचान की गई है, जहां से बड़ी संख्या में लोगों का आना-जाना रहता है। जिसके चलते गरीबों और मजदूरों को टिकट नहीं मिलने के कारण परेशान होना पड़ता है। इन ट्रेनों को विशेष तौर पर बिहार, उत्तर-प्रदेश, ओडिशा, बंगाल और झारखंड जैसे राज्यों से दिल्ली, मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, बैंगलोर, चेन्नई और पंजाब जैसे शहरों के लिए चलाया जाएगा। इन राज्यों से ही ज्यादातर कामगार, कारीगर, मजदूर और अन्य लोग आते हैं और फिर वापस घर जाते हैं।

जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेनें त्योहारों के समय चलाई जाने वाली स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी, क्योकि ये पूरे साल चलेंगी। त्योहारों या किसी अन्य विशेष अवसर पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनें कुछ समय के लिए ही चलाई जाती हैं। सरकार हर हाल में लोकसभा चुनाव से पहले इन ट्रेनों को चलाने पर विचार कर रही है। इसलिए इन ट्रेनों के टिकटों के दाम भी कम रखे जा सकते हैं। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान बड़े शहरों और राज्यों से बड़ी तादाद में प्रवासी श्रमिक अपने घर वापस लौट रहे थे। इस दौरान प्रवासी श्रमिकों को घर वापस पहुंचाने के लिए इन रास्तों पर सैकड़ों विशेष श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेनें रेलवे ने चलाई थीं।

अब जनरल कोच के यात्रियों को 20 रुपये में मिलेगा खाना

इसी बीच रेलवे ने जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों की सुध ली है। उन्हें खाने-पीने को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं रहेगी। स्टेशन के प्लेटफॉर्म पर ही जनरल कोच के सामने ‘इकोनॉमी मील’ स्टॉल लगाए जाएंगे। इन स्टॉल्स पर मात्र 20 रुपये में खाना मिल जाएगा और 3 रुपये में पीने का पानी भी। खाने में पूड़ी, सब्जी और अचार का पैकेट यात्रियों को मिलेगा। इसमें 7 पूड़ी, 150 ग्राम सब्जी और अचार शामिल होगा।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button