Chhattisgarh

कोयले की काली कमाई के जाल में फंसी IAS रानू साहू की ED रिमांड खत्म, भेजी गई के जेल ।

छत्तीसगढ़ के कोल स्कैम मामले में गिरफ्तार IAS रानू साहू अब 4 अगस्त तक जेल में रहेंगी। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को उन्हें रायपुर में विशेष कोर्ट में पेश किया। जज अजय सिंह राजपूत की अदालत में मामले की सुनवाई हुई।

इस दौरान कोर्ट में ईडी के अधिकारियों ने कहा कि हमारी पूछताछ पूरी हो गई है। हमें और रिमांड नहीं चाहिए। कोर्ट ने रानू साहू को ज्यूडिशियल रिमांड पर जेल भेज दिया है। रानू साहू प्रदेश की दूसरी आईएएस हैं, जिन्हें ईडी ने गिरफ्तार किया है। इससे पहले आईएएस समीर विश्नोई को कोयला घोटाले में गिरफ्तार किया है। समीर अभी जेल में बंद हैं।

न्यायिक हिरासत के तहत भेजी गईं जेल
बता दें कि प्रवर्तन निदेशायलय (ईडी) की टीम ने 21 जुलाई को रानू साहू, उनके आईएएस पति के निवास सहित कांग्रेस के नेता और अफसरों के घरों पर छापेमारी की थी। 22 जुलाई को ED ने भारतीय प्रशासनिक सेवा की अफसर रानू साहू को गिरफ्तार किया था। इसके बाद ईडी ने उन्हें विशेष न्यायाधीश की अदालत में पेश किया था। ईडी ने 14 दिनों की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने तीन दिनों की रिमांड मंजूर किया था। रिमांड अवधि खत्म होने के बाद आज 25 जुलाई को ईडी ने रानू साहू को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

कलेक्टर रहने के दौरान कोयला लेवी में आया था नाम बता दें कि कोरबा की पूर्व कलेक्टर रानू साहू पर कोल स्कैम में संलिप्तता के चलते ईडी ने केस भी दर्ज किया है। उनकी 20 करोड़ से अधिक की प्रापर्टी पहले ही अटैच कर चुकी है। ईडी की टीम ने लंबी पूछताछ के बाद रानू साहू को गिरफ्तार किया था। रानू साहू की तरफ से वकील फैजल रिजवी ने ईडी की कार्रवाई का विरोध किया था। उन्होंने कहा था कि ईडी ने जो संपत्ति अटैच की है वह उनके माता-पिता की है। यह संपत्ति 2019 के पहले की है और इससे रानू साहू का कोई लेना-देना नहीं है। बता दें कि कोयला घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 18 अक्टूबर 2022 को पहली बार रानू साहू के घर पर दबिश दी थी।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button