Chhattisgarh

कोयला घोटाले के आरोप में फंसी IAS रानू साहू और निखिल चंद्राकर की मुश्किलें और बढ़ीं, जानें कैसे?

रायपुर। छत्तीसगढ़ कोयला घोटाले में आईएएस रानू साहू और निखिल चंद्राकर को रायपुर की विशेष अदालत से राहत नहीं मिली है. रानू साहू को 18 अगस्त तक न्यायिक रिमांड पर भेजा गया है. आईएएस रानू साहू और निखिल चंद्रकार की 14 दिनों की न्यायिक रिमांड बढ़ाने की मांग ईडी ने की थी. जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

क्यों रानू साहू की हुई गिरफ्तारी ?

ED की जांच में इस बात का पता चला कि कोल स्कैम केस में सूर्यकांत तिवारी के साथ आईएएस रानू साहू का क्लोज एसोसिएशन है. कोयले से जुड़ी लेवी का सारा कारोबार कोरबा से हो रहा है. रानू साहू जब कोरबा कलेक्टर थीं इस दौरान सूर्यकांत तिवारी ने कमीशन का पैसा रानू साहू को दिया. उस घूस की राशि से आईएएस साहू ने संपत्तियों को खरीदा. जिसके बाद ने रानू की 5.52 करोड़ रुपए की सम्पत्ति का अटैचमेंट किया है.

क्या है कोल लेवी घोटाला ?

छत्तीसगढ़ में कोल घोटाले का पर्दाफाश ईडी ने किया है. जिसमें ईडी के मुताबिक 540 करोड़ रुपए का हेरफेर किया गया है. इस मामले में ईडी ने कई कारोबारियों और नौकरशाहों पर भी शिकंजा कसा है. जिसमें मुख्य रूप से आईएएस अधिकारी समीर विश्नोई और राज्य सेवा की अधिकारी सौम्या चौरसिया शामिल हैं. ये दोनों भी जेल में बंद हैं. इसके अलावा लक्ष्मीकांत तिवारी और सुनील अग्रवाल भी कोल घोटाले मामले में जेल की हवा खा रहे हैं.

कौन हैं सूर्यकांत तिवारी ?

सूर्यकांत तिवारी महासमुंद के रहने वाले कोल कारोबारी हैं. शुरुआत से ही सूर्यकांत कांग्रेस से जुड़े रहे हैं. उन्हे छात्र जीवन में एनएसयूआई का जिला अध्यक्ष भी बनाया गया था.इसके बाद वो कांग्रेस के दिग्गज नेता विद्याचरण शुक्ल के करीब आए.लेकिन पार्टी में कोई बड़ा पद नहीं मिला. सूर्यकांत तिवारी ने महासमुंद नगर पालिका का चुनाव भी लड़ा था, लेकिन हार गए थे. उसके बाद कभी राजनीति में मुखर नहीं हुए और व्यापार में ही आगे बढ़ते गए.ऐसा कहा जाता है जिसकी सरकार होती है.उसके नेताओं के साथ सूर्यकांत तिवारी अक्सर नजर आते हैं.कोल कारोबार में सूर्यकांत तिवारी की अच्छी पकड़ है. सबसे पहले जब आईटी ने सूर्यकांत तिवारी के ठिकानों पर दबिश दी तो करोड़ों के अवैध संपत्ति का खुलासा हुआ. इसके कुछ दिन बाद ही ईडी ने 11 अक्टूबर को सूर्यकांत तिवारी के घर छापा मारा . घर में मिले अवैध हिसाब के कारण सूर्यकांत तिवारी को कोल घोटाला मामले में दोषी बनाया गया. 29 अक्टूबर को सूर्यकांत ने विशेष अदालत के सामने सरेंडर किया.तब से वो जेल में हैं.

निखिल चंद्राकर का क्या है रोल ?

निखिल चंद्राकर को ईडी ने कोयला और अवैध वसूली के मामले में किंगपिन सूर्यकांत तिवारी का प्रमुख सहयोगी बताया है. इसके साथ ही इस पूरे घोटाले का मास्टरमाइंड सूर्यकांत तिवारी का बेहद खास है. ईडी के अनुसार निखिल चंद्राकर सूर्यकांत तिवारी का वह मोहरा था, जिसे कोड वर्ड के माध्यम से इंस्ट्रक्शन दिए जा रहे थे. कोयले के पैसे को हवाले के रूप में लाने ले जाने का काम निखिल चंद्राकर करता था.निखिल चंद्राकर कोल घोटाले और अवैध वसूली के मामले में पैसों का हेरफेर करता था. शुरुआती जांच में ईडी ने निखिल से पूछताछ की और पूछताछ के बाद उसे छोड़ दिया था. जिसके बाद वो फररा हो गया. लेकिन ईडी ने निखिल को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया.

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button