Korba

करतला जनपद के बेहरचुंवा पंचायत में मनरेगा कार्य में गड़बड़ी, फर्जी मस्टर रोल से निकाले हजारों रुपए !

कोरबा/करतला: करतला विकासखंड के ग्राम पंचायत बेहरचुंवा में एक ग्रामीण के डबरी निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार किया गया हैं। मनरेगा के तहत करीब दो लाख रुपयों की लागत से डबरी बनाया गया है जिसे देखकर नहीं लगता, कि इतना राशि खर्च की गई होगी। इस मामले को लेकर रोजगार सहायक की भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे है।

ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को रोजगार मुहैया के कराने के लिए सरकार द्वारा मनरेगा योजना का संचालन किया जा रहा है लेकिन इसी योजना के माध्यम से रोजगार सहायक भ्रष्टाचार कर अपनी जेबों को गर्म करने में लगे हुए है। करतला ब्लाॅक के ग्राम पंचायत बेहरचुंवा में समार सिंह राठिया नामक ग्रामीण के नाम से स्वीकृत डबरी निर्माण में सरकारी राशि का जमकर बंदरबांट किया गया। मनरेगा के तहत डबरी का निर्माण किया गया है जिसकी लागत कागजों में 1 लाख 92 हजार 881 रुपए दर्शायी गई है और उसका आहरण भी कर लिया गया हैं। लेकिन डबरी की स्थिती को देखकर नहीं लगता,कि इतनी राशि खर्च की गई होगी। समार सिंह ने बताया,कि करीब 20 दिन तक काम चला। हितग्राही का आरोप है कि रोजगार सहायक ने उन लोगों के नाम से भी पैसों का आहरण कर लिया है जिन्होंने काम तक नहीं किया। वही इसके विपरित खुद हितग्राही से काम लेकर उसका नाम मस्टर रोल से गायब कर दिया जिससे प्रतीत होता है की डबरी निर्माण में सरकारी राशि का जमकर बंदरबांट किया गया है।

इस संबंध में जब हमने पंचायत के उपसरपंच से बात की तब उन्होंने बताया, कि बिना पंचायत प्रस्ताव के ही डबरी का निर्माण कर दिया गया और पंचायत को भी इसकी जानकारी नहीं दी गई। इस विषय को लेकर उपसरपंच ने भी रोजगार सहायक की भूमिका पर सवाल उठाया है।

ग्रामीण क्षेत्र में होने वाले विकास के काम हमेशा से ही सवालों के घेरे मेें रहे है। इस तरह के मामलो में प्रशासन को विशेष गंभीरता दिखाने की जरुरत है ताकी सरकारी राशि का दुरुपयोग न हो सके और सही मजदूरों को रोज़गार से वंचित ना होना पड़े।

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button