KorbaKartala

कनकी में गिरा आकाशीय बिजली, एक व्यक्ति घायल कई प्रवासी पक्षियों की मौत।

कोरबा (समाचार मित्र) जिले के करतला विकासखण्ड अन्तर्गत स्थित कनकी में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से आधा दर्जनों प्रवासी पक्षियों की मौत, एक व्यक्ति घायल है। कोरबा मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर ग्राम कनकी में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से दर्जनों प्रवासी पक्षियों की मौत हो गई l वही व्यक्ति घायल हो गया है जिसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। कोरबा सहित आसपास के इलाकों में तेज गर्जना के साथ बारिश हो रही है इसी बारिश के दौरान बीती रात्रि गाज गिरने से ग्राम कनकी के कनकेश्वर धाम, परिसर में दर्जनों प्रवासी ओपन बिल स्टार्क पक्षियों की मौत हो गई।

वही कनकेश्वर धाम परिसर में मेला में दुकान लगाए 1 व्यपारी नीलकंठ कैवर्त घायल हो गया है जिसे मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिसकी हालात गंभीर बताई जा रही है।करतला ब्लॉक के कनकेश्वर धाम में शिव मंदिर है, जिसके परिसर में स्थित पेड़ों पर हजारों पक्षी हर साल बारिश के ठीक पहले पहुंचते हैं। प्रवासी पक्षी यहाँ अपने वंश वृद्धि के लिए आती है अक्टूबर माह तक इनके बच्चे अंडे से निकल आते है और नवम्बर तक उड़ना सिख जाते है नवम्बर दिसंबर में प्रवसी पक्षी कनकी से चले जाते है सावन महीने में यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए ये पक्षी बड़ा आकर्षण का केंद्र होते हैं। प्रायः हर वर्ष गाज गिरने से इनमें से कई पक्षियों की मौत भी हो जाती है।ग्रामीणों ने बताया कि वन विभाग की ओर से इन पक्षियों के संरक्षण के लिए कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। ग्रामीणों ने अपने प्रयास से पेड़ों के इर्द-गिर्द जाली लगाई थी लेकिन अधिकांश टूट चुकी है। तड़ित चालक लगाकर आकाशीय बिजली से होने वाले नुकसान से इनको बचाने का प्रयास पूर्व में किया गया था लेकिन यह भी अब टूट-फूट चुका हैं।

वर्तमान में 1 तड़ित चालक लगाया गया है ,परन्तु तड़ित चालक महामाया मंदिर के शिखर पर लगा दिया गया है जिसके चलते प्रवासी पक्षियों के साथ मंदिर परिसर में और खतरा मंडरा रहा है ,ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि वन विभाग प्रवासी पक्षी ओपन बिल स्टार्क के संरक्षण और देख रेख में लापरवाही बरत रहे है जिसका ताजा उदाहरण आज रात देखने को मिला जिसमे एक व्यवसायी घायल और दर्जनभर प्रवसीय पक्षी की मौत हो गया है

Nimesh Kumar Rathore

Chief Editor, Mob. 7587031310
Back to top button